ब्लॉगिंग आज कल बहुत ही पॉपुलर हो गया है बहुत सारे लोग ब्लॉगिंग करने की इच्छा रखते है और ब्लॉगिंग करते है शरुआती दिनों लोगों को ब्लॉगिंग के बारे में ज्यादा पता नही होते है इसलिए लोग होस्टिंग खरीदने के बजाय ब्लॉगर को चुनना पसंद करते है क्योंकि blogger प्लेटफॉर्म बिल्कुल फ्री है

वर्डप्रस में ये हैडिंग ऑप्शन है जिसमे H1, H2, H3, H4, होते है पर ब्लॉगर में ये नही होते है Mejor Heading, Heading,  SubHeading, Minor Heading, होते है जिसमे लोगों को पता नही होता है कि कौन सा H1, H2, H3, Aur H4 है आइये आज हम आपको बताते है की कौन सा हैै Heading कब इस्तेमाल करें.

यदि आपका ब्लॉग ब्लॉगर पर है तो ब्लॉगर में पोस्ट लिखते समय Headings का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए आइये जानते है इस पोस्ट हम में हम हैडिंग का इस्तेमाल कैसे करें. 

एक अच्छी ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए Headings का इस्तेमाल करना बहुत ही जरूरी होता है यदि SEO की नजरिये देखा जाए तो पोस्ट में हेडिंग्स जरूर होने चाहिए इसलिए हेडिंग्स के बाटे में जानकारी होने चाहिये.

अक्सर नए ब्लॉगर हेडिंग्स के बारे में पता नही होते है जिसके बारे नए ब्लॉगर को रैंकिंग में बहुत परेशानियां का


सामना करना पड़ता है वे organic ट्रैफिक प्राप्त नही कर पाते है जिसके कारण वो Earning भी नही कर पाते है ब्लॉग पर जब ट्रैफिक नहीं आएगा तब तक कोई भी ब्लॉगर ब्लॉग से पैसे नही कमा पायेंगे.

इसी कारण जिनका ब्लॉग ब्लॉगर पर है और हिंदी ब्लॉगिंग कर रहे है उनको ब्लॉगर ब्लॉग में हेडिंग्स की जानकारी आपको जरूर होने चाहिए.
Blogger ब्लॉग पोस्ट में Heading कैसे Use करें (2021 Full Guide)

ब्लॉगर ब्लॉग में पोस्ट लिखते समय हेडिंग्स का इस्तेमाल कैसे करें? - How Use Headings in Blogger Blog Post in Hindi

जब ब्लॉगर के डैशबोर्ड जब हम  पोस्ट वाले सेक्शन में जायेंगे New पोस्ट पर क्लिक करेंगे तब एडिटर में हमें 4 तरह के Headings मिलते है -

◆ Mejor Heading
◆ Heading
◆ Sub heading
◆ Minor Heading

ब्लॉगर के पोस्ट एडिटर में चार प्रकार के हेडिंग होते है जो मैंने ऊपर बताये है और नीचे दिए गए फोटो में भी देख सकते है
Blogger Blog Post में Heading कैसे Use करें


अब हम आपको इन चार हेडिंग्स के बारे में बताने वाले है कि ईन हेडिंग्स का इस्तेमाल पोस्ट लिखते समय कहा और कैसे करें जिससे आप Seo friendly पोस्ट लिख सकें.

H1 Heading :- ब्लॉगर पोस्ट एडिटर में जो ऊपर की साइड में टाइटल को ऑप्शन होते है उसे हम H1 कह सकते है जब किसी पोस्ट की कीवर्ड गूगल में सर्च किया जाता है तब हमारे द्वारा दिये गए टाइटल को रिजल्ट में दिखाया जाता हसि जिस पर क्लिक करके यूजर हमारे ब्लॉग पर आते है और उस टाइटल में लिखे गए सारे जानकारी को पढ़ते है टाइटल को हिंदी में शीर्षक भी कहते है.

ब्लॉगर ब्लॉग पोस्ट में tittle ही H1 Heading होता है हम ये कह सकते है कि ब्लॉगर ब्लॉग पोस्ट के टाइटल को ही H1 कहते है हम ब्लॉग पर थीम का इस्तेमाल जरूर करते है हमारे थीम के कोडिंग में ही H1 पोस्ट tittle के लिए ही इस्तेमाल किया जाता है कुछ कुछ ऐसे templates है जिनमें ये नही भी होते है कृपया इसे चेक कर लीजिए.


अगर आपके टेम्पलेट में H1 Heading tittle के लिए इस्तेमाल नही किया गया है तो आपको रैंकिंग में बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पर सकता है क्योंकि ये रैंकिंग के लिए बहुत ही जरूरी है इसलिए पहले अपने थीम की चेक जरूर कर लीजिए.

 
H2 Heading :- ब्लॉगर ब्लॉग पोस्ट एडिटर जब भी कोई Main कीवर्ड का इस्तेमाल करते है तब हम उसे हैडिंग देते है जो कि हमारा Main Targeted कीवर्ड होता है उसे हम हेडिंग देते है. 

जब भी हम कोई किसी भी टॉपिक पर पोस्ट लिखते है उसमे हमारा एक मैन कीवर्ड होता है जिसे हम Tittle में भी इस्तेमाल करते है उसी से रिलेटेड को हमें H2 Heading देने है हैडिंग के लिए हमे उस कीवर्ड को सेलेक्ट करना है और ऊपर Normal लिखा दिख रहा होगा उस पर क्लिक करना है और Heading H2 को select कर लेना है.

H3 Heading :- ब्लॉग पोस्ट एडिटर में इसे Sub Heading कहा जाता है पोस्ट लिखते वक्त बहुत सारे ऐसे कीवर्ड होते है जो रिलेटेड कीवर्ड होते है उसे हम H3 यानी Sub Heading देते है इसके लिए हम कोई भी रिलेटेड कीवर्ड लिखे है तो हमे उस Text को सेलेक्ट करके ऊपर Normal पर क्लिक करना है और sub Heading पर क्लिक करना है हमारा H3 हैडिंग हो जायेगा.

H4 Heading :- ब्लॉग पोस्ट एडिटर में H4 हैडिंग को Minor Heading कहते है इसे हम जब कोई हैडिंग के अंदर भी कोई एक हैडिंग डालना होता है तब हम इसका इस्तेमाल करते है इसके लिए Text को Select करके normal पर क्लिक करके Minor Heading पर क्लिक कर दीजिये.

ब्लॉग पोस्ट में हैडिंग्स H1, H2, H3 H4 का इस्तेमाल कैसे और कब करें - Blogger Blog पोस्ट में Heading, SubHeading, Minor Heading,  का इस्तेमाल कैसे करें

ब्लॉग पोस्ट के लिए हैडिंग बहुत ही जरूरी होता है जैसे के एक व्यक्ति के लिए उसका नाम जरूरी होता है इसी तरह अगर हम कोई पोस्ट लिखते है और उसका नामकरण नही करते है तो ये Seo के लिए अच्छा नही होता है सर्च इंजन को पता नही नही चलेगा कि आप क्या लिखे है उसे ये किस टॉपिक पर Dedicated है.

इसलिए पोस्ट का हैडिंग बहुत जरूरी होता है ताकि हैडिंग को पढ़ के लोगो को ये पता चले कि ये जानकारी किसके ऊपर है आइये अब जानते है कि हैडिंग इस्तेमाल कैसे करे पोस्ट में.

मान लीजिए अगर हम एक पोस्ट लिख रहे है “ इंटरनेट क्या है तो ये मेरा एक Main कीवर्ड है और ये हैडिंग हो गया जिसे हम Tittle में भी इस्तेमाल करेंगे तो इसे हम H1 Heading देंगे.

अब हम इससे मिलते जुलते या फिर इसके बारे में कोई और कीवर्ड जैसे “इंटरनेट की स्थापना कब हुई” ये हमारा Sub Heading यानी H2 है.

इसके बाद अगर कोई और कीवर्ड जैसे “इंटरनेट की शुरुआत भारत में कब हुई थी” इसे हम Minor Heading दे सकते है.

इस तरह आप हैडिंग का इस्तेमाल करें और बेहतरीन पिस्ट लिखें बेमतलब पोस्ट में हैडिंग और कीवर्ड का इस्तेमाल न करें तो बेहतर है क्योंकि ज्यादा कीवर्ड इस्तेमाल करबे पर गूगल उस पोस्ट को Penalize का देता है.

निष्कर्ष 

आज हमने ब्लॉगर में हैडिंग्स कैसे इस्तेमाल करें उसके बारे में सीखा है इस जानकारी से जुड़ी कोई भी Doubt हो तो हमे comment करके पूछिये हम आपके सवालों के लिए हमेशा तैयार है हम आपको जल्द से जल्द जवाब देने की कोशिश करेंगे.

जानकारी अच्छा लगा हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर किजिये ताकि दूसरे लोगों को भी Blogger में हैडिंग इस्तेमाल करने के बारे में पता चले।

ये भी पढें-

धन्यवाद

Post a Comment

Previous Post Next Post