Internet आजकल बहुत पॉपुलर है सभी लोग आजकल internet का इस्तेमाल बहुत करते है लगभग सभी लोग इंटरनेटट इस्तेमाल कर रहे है लेकिन लोगो को ये पता नही है कि internet kya hai in hindi आइये इनके बारे में जानते है.

Internet क्या है - What Is Internet In hindi -  इंटरनेट की पूरी जानकारी हिंदी में

Internet क्या है - What is internet in hindi

इंटरनेट दुनिया का बहुत बड़ा नेटवर्क जाल है यही सभी नेटवर्क एक दूसरे से जुड़े हुए होते है यह एक ग्लोबल कंप्यूटर नेटवर्क होता है जो सभी प्रकार के जानकारी हमे प्रदान करता है ये एक तरह का एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर से जुड़ा हुआ जाल है जो Server और Router, की माध्यम से दुनियां में किसी कंप्यूटर को आपस मे जोड़ता है TCP/ IP के माध्यम से दो कंप्यूटर के बीच स्थापित संबंध को इंटरनेट कहते है.


Router और Server ही दुनिया के सारे Computer को जोड कर रखते हैं जब Message एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर तक जाता है तब एक protocol काम करता है जिसे IP ( Internet Protocol ) कहते है.


इंटरनेट का मालिक कौन है?

आपको बता दु की इंटरनेट का कोई मालिक नही है इंटरनेट को किसी भी तरह के सरकार के द्वारा नियंत्रित नही किया जाता है बल्कि यह एक विशाल और स्वतंत्रत Co-Opretion है इंटरनेट पर किसी संस्था, किसी व्यक्ति, सरकारी संस्था का कोई अधिकार नहीं है लेकिन कुछ एजेंसियां जो सलाह देकर मानक निर्धारित कर और अन्य मुद्दे पर सलाह देकर इसे काम करने में मदद जरूर करती है.


इंटरनेट का फुल फॉर्म

इंटरनेट का फुल फॉर्म Interconnected Network है जो कि असल मे एक बहुत बड़ा नेटवर्क है सभी web Server Worldwide का इसलिए इसे बहुत जगहों पर Worldwide Web या आसान भाषा मे The Web भी कहा जाता है.


इस नेटवर्क में ऐसे बहुत सारे Private, Public Organizations, Hospitals, Collages, Schools, Reserch Centers, Goverment Agencys, आदि जैसे दुनिया भर कई सारे सर्वर जुड़े हुए है.


इंटरनेट की खोज किसने की

इंटरनेट की खोज एक व्यक्ति का कर पाना सक्षम नही था इसे बनाने के लिए कई लोगों वैज्ञानिकों और इंजीनियरों की जरूरत थी 1957 में सीत युद्ध के समय उद्देश्य से उन्नत अनुसंधान परियोजना एजेंसी (ARPA) की स्थापना की जो एक कंप्यूटर को दूसरे कंप्यूटर से जोड़ सके 1980 उनका नाम इंटरनेट हो गया.


1972 में Vinton Cerf और Robert Kahn ने TCP/IP (Transmission Control Protocol/ Internet Protocol) का निर्माण किये TCP/IP एक  Protocol है जो किसी network में दो या दो से अधिक कम्प्यूटर्स आपस में संपर्क कैसे करने है यह निर्धारित करता है.


सन 1983 में ARPAnet ने TCP/IP मॉडल को अपना लिया और Data Transfer करने के लिए कई computers का एक network बनाया जिससे Internet की शुरुआत हुई. 


भारत में इंटरनेट की शुरुआत कब हुई?

भारत मे इंटरनेट की शुरुआत 14 August 1995 को हुई थी लेकिन इसे सार्वजनिक रूप से 15 August 1995 को विदेश संचार निगम लिमिटेड यानी Vsnl के के द्वारा चालू किया गया था तब इंटरनेट का इस्तेमाल जरूरी महत्वपूर्ण सूचना की आदान प्रदान करने के लिए किया गया था उस समय इसकी स्पीड 8-10 Kbps थी.


जब भारत मे इंटरनेट की शुरुआत हुई थी तब बहुत कम कंप्यूटर इसे जुड़े थे लगभग 20-30 कंप्यूटर ही जुड़े हुए थे उस समय मे इंटरनेट के खर्च भी बहुत ज्यादा था 8-10 kbps स्पीड की नेट के लिए मासिक 500-600 रुपये खर्च करने पड़ते थे जो कि उस समय के लिए बहुत ही ज्यादा था.


इन्टरनेट की पहली वेबसाइट कौन थी?

Internet की पहली वेब पेज 06 August 1991 को लाइव हुआ था और ये वर्ल्ड वाइड वेब प्रोजेक्ट की जानकारी के लिए समर्पित था इसे Tim Berners Lee ने बनाया था internet की पहली वेबसाइट यूरोपियन ऑर्गनाइजेशन फॉर न्यूक्लियर रिसर्च (CERN) के लिए बनाई थी.


ये वेबसाइट अभी भी Live  है आप चाहे तो इस Web Page को Open कर सकते है  http://info.cern.ch/hypertext/WWW/TheProject.html इस लिंक पर क्लिक करके इस वेबसाइट को पर जा सकते है.

इन्टरनेट कैसे काम करता है? 

आज कल हम सभी लोग इंटरनेट कक इस्तेमाल करते है पर हमे पता नही होता है की इंटरनेट कैसे काम करता है इसे समझने के लिए हम इसे तीन हिस्से में बाँट लेते है पहला होत है EServer जिसमे पूरी दुनिया भर की डाटा सेव रहती है दूसरा इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर हो हमे सर्वर से जानकारी भेजती है तीसरा हमारा कंप्यूटर, टैबलेट, या मोबाइल फोन जिससे हम सर्च करते है.


जब हम किसी Photos, Videos, Audio, या और किसी भी अन्य चीजें सर्च करते है टी सबसे पहले ये request हमारे इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर के पास जाती है Net Provider, Server सर्च करता है उसके बाद उस जानकारी को Net provider के पास भेजता है और Internet Provider जानकारी हमे भेजता है ये प्रक्रिया बहुत ही तेज होते है जिसके कारण हमें अपना जानकारी कुछ ही सेकेंड में मिल जाती है.

इंटरनेट के कितने प्रकार का होता है?

1. Internet

● यह एक पब्लिक नेटवर्क होता है जो कि दुनिया के सभी कंप्यूटर को एक साथ जोडने का काम करता है.

● इसके content को दुनिया भर में कही से भी Access कर सकते है.

● यह किसी एक व्यक्ति या संस्था द्वारा चलाया नही जाता है.
● इसके द्वारा दुनिया के सभी कंप्यूटर को Connect किया जा सकता है.

● इसमे यूजर Security यूजर और उसके Device पर निर्भर करता है.

● इसको इस्तेमाल करने के लिए हमे किसी भी तरह की User और password की जरूरत नही पड़ती है.

Example :- इसे कोई भी आम व्यक्ति जैसे हमलोग इस्तेमाल कर सकता है.

2. Intranet

● यह एक private नेटवर्क होता है जो किसी एक Organization के अन्दर उपयोग होता है.

● इसके Content को सिर्फ एक Organization के अन्दर ही Access किया जा सकता है.

● इसे केवल एक संस्थान के द्वारा Manage किया जाता है.

● इसमें केवल एक ही संस्थान के कंप्यूटरों का नेटवर्क होता है.

● इंट्रानेट कि सिक्योरिटी Firewall पर निर्भर करती है.

● इसको इस्तेमाल करने के लिए User Id और Password को जरूरत होती है.

Example:- इसे किसी एक संस्था इस्तेमाल करती है अपने Staff के बीच Data शेयर करने के लिए.

3. Extranet

● यह एक तरह का private नेटवर्क होता है जो की Public Network के मदद  Data शेयर करने में माध्यम का काम करता है.

● इसके Content एक से ज्यादा संस्था Access कर सकता है.

● ये Multiple संस्थाओं द्वारा मैनेज किया जाता है.

● इसके द्वारा एक से ज्यादा संस्थाओं की कंप्यूटर को connnect किये जा सकते है.

● इसे भी Access करने के लिए हमें वैलिड User Id और Password की आवश्यकता होती है.

Example :- इसको दो या दो से अधिक संस्था data शेयर करने के लिए इस्तेमाल करते है.

इंटरनेट का उपयोग

आज कल इंटरनेट का इस्तेमाल बहुत सारे जगहों पर किया जाता है अब हर Field इंटरनेट से जुड़ा हुआ है मैंने नीचे कुछ इंटरनेट के उपयोग के बारे में बताया है.

1. Electronic mail का आदान प्रदान के लिए
2. Reserch करने के लिए 
3. Job की तलाश के लिए
4. Shopping कर सकते है
5. Friendship और Dating के लिए
6. Electronic अकबारों और मैगजीन्स में 
7. Education के लिए
8. Online Games खेलने के लिए
9. Discussion group के लिए
10. Files donwload और upload करने के लिए

भारत मे इंटरनेट का इतिहास

भारत मे इंटरनेट पहली बार 15 August 1995 को इस्तेमाल हुआ था उस वक़्त की सबसे बड़ी Telecome कंपनी VSNL (Videsh Sanchar Nigam Limited) ने ये सेवा दी थी जिसके बाद भारत में कुछ बदलाव लाया गया.

● भारत के बड़े बड़े शहरों में इंटरनेट को पहुँचाया गया.
● 1996 में Reddif Mail  मेल वेबसाइट की शुरुआत हुई.
● भारत मे पहला साइबर कैफे 1996 में मुंबई में खुला था
● 1997 में Noukri.com जैसी साईट भारत में बनी.
● Yahoo India और Msn India की भी सुरुआत सन 2000  में हुई थी.
● 2001 Online Train Website irctc.in की शुरुआत हुई थी.

Internet से जुड़े सवाल जबाव

Q. इंटरनेट क्या है?
Ans- इंटरनेट एक दूसरे से कंप्यूटर जुड़े कम्प्यूटरों का जाल है जो Router और सर्वर के माध्यम से दुनिया मे किसी कंप्यूटर को जोड़ता है.


Q. इंटरनेट को हिंदी में क्या कहते है?
Ans- इन्टरनेट को हिंदी में “अंतरजाल” कहते है.

Q. इंटरनेट की पहली वेबसाइट कौन सी है?
Ans- इंटरनेट की पहली वेबसाइट 06 august 1991 को प्रकाशित हुआ था जिसका लिंक नीचे है http://info.cern.ch/hypertext/WWW/TheProject.html

Q. इंटरनेट का मालिक कौन है?
Ans- इंटरनेट का व्यक्तिगत कोई भी मालिक नही है.

Q. भारत मे इंटरनेट कब आया था?
Ans- भारत मे इंटरनेट 80 के दशक में आया था.

आज हमने क्या सीखा की Internet क्या है, इंटरनेट की पूरी जानकारी हिंदी में इस जानकारी से जुड़ी कोई भी Doubt हो तो आप हमें comment करके पूछ सकते है ये जानकारी आपको अच्छा लगा हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा Share करें।

ये भी पढें:-

धन्यवाद



Post a Comment

Previous Post Next Post