कंप्यूटर आज कल बहुत ही जरुरी सामानों में से एक है अधिकांश घरों में एक न एक कंप्यूटर होता है कंप्यूटर बहुत सारे लोग इस्तेमाल करते है पर उनको कंप्यूटर के पार्ट्स के बारे में पता नही होता है कंप्यूटर हार्डवेयर के बारे में जानने के लिए हमे Computer ke parts in Hindi के बारे में जानना जरूरी है पोस्ट में इन्ही विषय मे जानने वाले है.


Computer के पार्ट्स मिल के बना होता है और हर एक पार्ट्स अलग अलग काम करता है वह हर डिवाइस जो input के बदले Output देता है वह कंप्यूटर कहलाता है.

हिंदी में कंप्यूटर के भागों का नाम - Computer parts Name in Hindi

एक Desktop कंप्यूटर होता है और एक Laptop कंप्यूटर होता है Destkop में बहुत सारे पार्ट्स अलग अलग होते है उन सारे Parts अगर छोटे आकार में एक साथ जोड़कर एक कंप्यूटर बनाया जाये तो उसे हम Laptop कहते है


हिंदी में कंप्यूटर के भागों का नाम - Computer parts Name in Hindi

कंप्यूटर के कई सारे Parts होते है आइये जानते है कि कंप्यूटर पार्ट्स के नाम और क्या काम करता है सभी पार्ट्स के अलग अलग काम होते है 

1# Computer Cabinet

कंप्यूटर के अंदर आने वाले पार्ट्स के नाम ये वह पार्ट्स है जो कंप्यूटर अंदर फिट होते है.


1. Cpu  (Processor)

Cpu का पूरा नाम सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट है ये कंप्यूटर में processing का काम करता है किसी भी processor का काम होता है की वह कंप्यूटर की प्रकियाओं को प्रोसेस करता है और नियंत्रण भी करता है  इसे कंप्यूटर का मस्तिष्क भी कहा जाता है 


2. Ram

Ram का पूरा नाम रैंडम ऐसेस मेमोरी है सामान्य भाषा में इसे कंप्यूटर की याददाश्त कहा जाता है Ram की गणना मेगाबाइट्स से होती है हम जो भी काम कंप्यूटर में करते है वह सारे task Ram में Run होते है.


अगर हमारे कंप्यूटर ज्यादा Ram है तो हम Multitasking आसानी से कर सकते है ज्यादा रैम वाले कंप्यूटर में Computer Slow का अनुभव नही होता है.

ये भी पढें:- ◆ कंप्यूटर स्पीड कैसे बढ़ाये


3. Storage

Storage का काम होता है कि File (Audio, Video, Photos, Documents) आदि जैसे Data को store करके रखना जब जरूरत हो तब data उपलब्ध करना कंप्यूटर में Storage दो तरह के देखने को मिलते है.

● SSD

Ssd का पूरा नाम Solid State Drive होता है और यह Hdd के मुकाबले बहुत तेज होता है इसलिए आज कल SSD उपयोग करना बहुत पसंद करते है.

● HDD 

Hdd का पूरा नाम Hard Disk Drive हार्ड डिस्क में कंप्यूटर  के लिए प्रोग्रामों को स्टोर किया जाता है जब भी हमे किसी भी data को अपने कंप्यूटर में Copy, download, Share, के जरिये डाटा हमारे पास आते है तो उस Data को Hard Disk में स्टोर किया जाता है ये SSD के मुकाबले थोड़ा Slow होता है.

4. Mother Board

Mother Board यह एक सर्किट बोर्ड होता है जिसमें कंप्यूटर के सारे प्लग लगाये जाते है Cpu, Ram, आदि पार्ट्स मदरबोर्ड में ही संयोजित रहती है.


यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण भाग होते है जो कि Computer Case के अंदर सभी पार्ट्स को एक साथ जोड़ता है मदरबोर्ड  Components अंदर के के साथ साथ बाहर के भी Device को भी connect करने का ऑप्शन देता है.


5.Power Supply

Power Supply नाम सुनके आपको पता चल गया होगा है कि यह क्या है ये कंप्यूटर में Power Supply का काम करती है ये मदरबोर्ड की मदद से Components को Power देने का कार्य करती है ये मदरबोर्ड के मुताबिक ही पावर सप्लाई करती हैओ ताकि सारे पार्ट्स अच्छे से कम कर पाएं.


2# Input Device

1. Mouse 

Mouse को Pointing Device कहा जाता है और इसका इस्तेमाल कंप्यूटर से intract करने के लिए किया जाता है mouse का इस्तेमाल कंप्यूटर के स्क्रीन पर diffrent चुनने या फिर खोलने और बंद करने के लिए किया जाता है.


2. Keyboard 

कीबोर्ड का इस्तेमाल कंप्यूटर में मुख्य रूप से Command, Text, Numerical Data, Symbol, आदि जैसे कई प्रकार की Data Enter करने के लिए किया जाता है यूजर को  कंप्यूटर के साथ बातचीत करने के लिए Keyboard जैसे डिवाइस का होना बहुत हो जरूरी है.


3. Scanner 

कंप्यूटर में स्कैनर का इस्तेमाल किसी भी तरह के document को scan करने के लिए किया जाता है.


4. Touch Screen 

टच स्क्रीन जो कि एक कंप्यूटर का स्क्रीन होता है कंप्यूटर पर हम बिना किसी डिवाइस Keybord, Mouse, के प्रयोग के  भी fingre से आसानी से कंप्यूटर इस्तेमाल कर सकते है.


इसके अलावा भी कई सारे Input Device है जैसे Joy stick, Game Controller, Webcam, Pen Drive आदि ये सभी चीजें Bही इनपुट डिवाइस में आता है.


3# Output Device

इनपुट देने के बाद आउटपुट हमे जिसे device पर मिलता है वह Output Device कहलाता है.


1. Monitor 

यह कंप्यूटर की स्क्रीन होती है जिसमें देखकर ही हम कंप्यूटर में कोई भी काम कर पाते है हम इसपर ही कंप्यूटर की सभी चीजें देखते है ये हमें वीडियो के रूप में Output देता है.

2. Speaker / Headphone

Speaker और Headphone में हम कंप्यूटर की आवाज सुन सकते है इसमें कंप्यूटर द्वारा दिये गए output Sound को हम सुनते है.

3. Printer 

कंप्यूटर का इस्तेमाल डिजिटल सूचना को कागज पर छापने के लिए किया जाता हैं यह कम्प्युटर का बाहरी Output Device होता है जो कम्प्युटर में सॉफ्ट कॉपी को हार्ड कॉपी में बदलने  करने का काम करता हैं प्रिंटर से हम Black & White और Colour फोटो भी प्रिंट कर सकते है.

4# Other Parts

कंप्यूटर के कुछ Other पार्ट्स करे बारे में भी जान लेते है.

1. UPS 

UPS का पूरा नाम uninterruptible power supply होता है मान लीजिए कि एक बैटरी और inverter एक साथ Attach होते है जिसे Power Cut होने पर कंप्यूटर एकाएक बंद न हो अगर कंप्यूटर एकाएक बंद हो जाते है तो हमे कई सारे परेशानियों का सामना करना पड़ता है इसलिए इसे इस्तेमाल करना बहुत अच्छा होता है.

Power Cut होने पर ये कुछ समय तक हमारे कंप्यूटर को चालू रखता है और हमारा कंप्यूटर एकाएक बंद नही होता है जिससे हम जो भी कम कर रहे है उसे आसानी से Save कर सकते है और कंप्यूटर को Shut Down करने बंद करें.

2. DvD 

DVD एक Storage Device होता है जिसका पूरा नाम Digital Versalite Disc है इसका इस्तेमाल आज कल बहुत कम हो गया है इसमें हम अपने डाटा Audio, Video, Photos, Documnets, आदि जैसे फाइल्स को DvD में कॉपी करके रख सकते है.


आज हमने क्या सीखा की हिंदी में कंप्यूटर के भागों का नाम हमारे द्वारा दी गयी जानकारी में अगर कोई Doubt हो तो आप हमें comment करके पूछ सकते है ये जानकारी आपको अच्छा लगा होतो इसे ज्यादा से ज्यादा Share करें।

ये भी पढ़ें -

धन्यवाद

Post a Comment

Previous Post Next Post