आज कल internet का जमाना है सभी के पास इंटरनेट की सुविधा है अब आप घर बैठे internet से भी पैसे कमा सकते है बहुत लोगो को अभी तक ये पता नही है कि इंटरनेट से भी पैसे कमा सकते है और कुछ लोगों को तो ये मानना है कि इंटरनेट से पैसे नही कमाये जा सकते है  लेकिन हम आपको ऐसे ही एक तरीके बताने जा रहे है की Affiliate marketing से पैसे कैसे कमायें.


Affiliate merketing से ज्यादा पैसे कमाने का कोई भी तरीका नही है इसकी मदद से आप जितना चाहे उतना पैसा कमा सकते है आप इसपर जितना ज्यादा काम करेंगे उतना ही ज्यादा कमा पायेंगे.

Affiliate Marketing क्या है और कैसे शुरू करें

Affiliate merketing एक बहुत ही आसान पैसे कमाने का तरीका है इसे कोई भी व्यक्ति कर सकता है जो व्यक्ति इंटरनेट इस्तेमाल करता हो और ये ऐसे ब्लॉगर के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है जिनका Google Adsense Account Aproove नही होता है.


वो इसका इस्तेमाल करके Google Adsense से भी ज्यादा Earning कर सकते है आइये जानते है कि Affilate Marketing क्या है और इसे कैसे शुरू करें इस पोस्ट में हम आपको Affiliate merketing से जुड़ी सारी जानकारी इस पोस्ट में आपके साथ Share किया है.


Affiliate Marketing क्या है

Affiliate marketing एक ऐसा मार्केटिंग है जिसमें कोई भी व्यक्ति अपनी Source जैसे कि Blog या Website, Social Media, के द्वारा किसी Organization  के Product को Promote करता है या Recommend करता है उस product की Sale हो जाने पर कंपनी या Organization उस व्यक्ति को कुछ Commission देती है Commission निर्भर करता है कि Product की Value क्या है अलग अलग प्रोडक्ट पर अलग अलग Commission होते है.

आजकल हमे कोई भी समान खरीदना होता है तो हमारे दो जरिये है एक Online और दूसरा Offline अब लोग ऑनलाइन से सामान खरीदना ज्यादा पसंद करते है offline बाजार की तुलना में ऑनलाइन में समान की कीमत कम होती है.

आजकल जितने भी बड़े बड़े  कंपनियां है जैसे Amzon, Flipkart, Snapdeal, Ebay, Etc ये कंपनियां अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए Affiliate Program चालती है ताकि वह अपने पप्रोडक्ट को अधिक से अधिक बेच सके इसलिए लिए ये सारी कंपनियां Affiliate प्रोग्राम के जरिये जितने ज्यादा लोग हो सके जोड़ते है और अपने प्रोडक्ट को Promote करवाते है Product के Sale हो जाने पर product price का कुछ हिस्सा उस Affiliate marketer को दिया जाता है.

Affiliate Marketing कैसे काम करती है?

Affiliate Marketing के लिए हमे पहले Affiliate Program join करना होगा Internet पर हर तरह के Product की affilate program उपलब्ध है आप जिस भी तरह के प्रोडक्ट को promote करना चाहते है उस तरह के ही Affiliate प्रोग्राम को join किजिये.

और उसके बाद उस वेबसाइट के किसी Product की Affiliate Link Generate करना है और अपने Blog, Youtube, Social Media, Email आदि के द्वारा promote करना है उस लिंक पर क्लिक करके कोई भी व्यक्ति अगर उस Product को खरीदते है तो हर Commission मिलता है.

उदाहरण के लिए मान लीजिये की किस SalesMan की Product की Selling पर उसे commission दिया जाता है उसी तरह हम किसी कंपनी के प्रोडक्ट को Affiliate के जरिये Sell करते है तो हमे भी Commission मिलता है.

Affiliate Marketing कैसे करें - How to Start Affiliate Marketing in hindi

Affiliate Marketing का नाम सुनकर हम ये सोचते है कि करे कैसे क्योंकि आपको Product का promotion करना होता है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग पहुँचे और उस Product को ज्यादा से ज्यादा बेच सके इसलिए हम आपको कुछ ऐसे तरिके बताने वाले है.

1. Blogging 

Affiliate Marketing के लिए Blogging बहुत ही अच्छा जरिया है बहुत सारे बड़े बड़े Bloggers भी ब्लॉगिंग का इस्तेमाल करके Affiliate Marketing से लाखों रुपये कमा रहे है आप भी शरू कर सकते है.

● अपने Blog Niche के हिसाब से Affiliate join करके उन्हें Promote कर सकते है.

● Product के बारे में अच्छे से अच्छे Review लिखकर उन्हें Promote किजिये.

● अपने ब्लॉग पर User को किसी Product के लिए Recommend करके promote कर सकते है.

 ब्लॉगिंग से जुड़ी जानकारी के लिए ये पढें:- Blogging क्या है

2. Youtube

Affiliate Marketing करने के लिए Youtube दूसरा बहुत ही अच्छा तरीका है आजकल Youtube देखना लोग बहुत ज्यादा पसंद करते है आप Product की Review वीडियो बनाकर अपने चैनल पर अपलोड कर सकते है.

● जिन चीजे का इस्तेमाल आप वीडियो में करते है उनका Affiliate link लिंक Description में दे सकते है.

● Product के बारे में अच्छे से अच्छा वीडियो बनायें और उनका लिंक Description दीजिये.

● अपने वीडियो अंदर किसी भी Affiliate Marketing की जानकारी को दिखायें.

3. WhatsApp

Affiliate के लिए व्हाट्सएप का भी इस्तेमाल कर सकते है क्योंकि आज कल स्मार्टफोन सबके पास होता है और व्हाट्सएप इस्तेमाल भी करते है किसी भी Product का लिंक एक एक करके किसी को भेज सकते है या फिर आपका कोई व्हाट्सएप ग्रुप है तो उसमें अपने Affiliate लिंक को शेयर किजिये.

4. Twitter

Twitter का भी इस्तेमाल करके Affiliate marketing किया जा सकता है अगर Twitter आपके ज्यादा फॉलोवर्स है तो आप अपने प्रोडक्ट को यहाँ भी प्रोमोट कर सकते है यहाँ सभी बहुत Buyers मिल जायेंगे.

5. Instagram 

अगर आपके इंस्टाग्राम पर ज्यादा फॉलोवर्स है तो आप Affiliate लिंक को इंस्टाग्राम प्रमोट किजिये आपके जितने भी फॉलोवर्स है वो जरूर आपके दिए गए लिंक से सामान खरीदेंगे.

6. Facebook 

फेसबुक एक बहुत ही बड़ा Social Platform है यहाँ लोग बहुत ज्यादा टाइम बिताते हैं दुनिया मे हर एक व्यक्ति फेसबुक से जुड़ा हुआ है आप एक फेसबुक ग्रुप बना सकते है और अपने Affiliate Prdouct को शेयर कर के promote कर सकते है.


Affiliate Program से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी
● Affiliate Marketing आप Blog, Youtube, Social Media, आदि इनमें से किसी से भी कर सकते है.

● Affiliate से कमाया गया पैसा आप बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते है.

● Affiliate Program कोई भी Join कर सकता है 

● इसको Blog में Google Adsense के साथ भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

तो आज हमने क्या सीखा की Affiliate Marketing kya ha, Aur kaise Shuru Kare, हमारे द्वारा गयी जानकारी में अगर कोई Doubt हो तो आप हमें comment करके पूछ सकते है ये जानकारी आपको अच्छा लगा हो तो इसे ज्यादा Share करें.

ये भी पढें :-

धन्यवाद



Post a Comment

Previous Post Next Post