Voter id ये नाम तो आप लोग सुने ही होंगे Voter id हम सभी के पास होंगे पर हमें Voter Id से जुड़ी बहुत सारी परेशानियो का सामना करना पड़ता है जैसे पहचान पत्र का खो जाना, पहचान पत्र अपडेट करना,या नया Voter ID कार्ड बनवाना है तो  इन जैसे परेशानियों का सामना करना पड़ता है आइये हम लोग voter Id से जुड़ी सारि जानकरियां जानेगे.


बहुत सारे लोगो को नही पता होता है कि Voter identity card kya hota hai आप को बता दु की वोटर आईडी, पहचान पत्र, कार्ड को ही Voter identity card कहा जा जाता है

Voter id क्या है इसका आवेदन कैसे करें

Voter id क्या है - (What is voter id card in hindi)

वोटर आईडी कार्ड जिसे Electro identity Card (Epic) भी कहा जाता है यह फोटो पहचान पत्र भारत के चुनाव आयोग्य द्वारा उन सभी व्यक्तियों को जारी किया गया है जो मतदान के योग्य है फ़ोटो चुनाव के समय उनलोगों की सूची बनाना बहुत ही मुश्किल हो गया था जिसके कारण जो चुनाव में Vote देने के योग्य voter Id बनाने का मुख्य उद्देश्य उनलोगों को register करना है.

चुनाव में बहुत बड़ी आबादी में लोग वोट देने आते है इन्ही चीजों को सुचारू रूप से चलाने के लिए भारत चुनाव आयोग्य ने मतदाता पहचान पत्र की प्रणाली शुरू की है जब voter वोट देने के लिए जाता है तब उसके Voter id कार्ड को चेक किया जाता है और ऑफिसर के उपस्थिति लिस्ट में उनका नाम Check किया है जाता है Match हो जाने पर वोटर का नाम तथा उसका DOB (Date of Birth) रजिस्ट्रेशन नंबर और फ़ोटो चेक किया जाता है ताकि एक व्यक्ति एक से ज्यादा वोट  ना दे पायें Fake वोटिंग ना होने पाये उसके बाद वोट देने की अनुमति दिया जाता है.

ऊपर हमने जाना कि Voter id ka matlab kya hai आइये अब जानते है कि voter id apply kaise kare in hindi में  जिसके कुछ जरूरी जानकारी जो हमे जरूर होने चाहिये.

Voter Id कार्ड बनाने के लिए क्या-क्या Documant चाहिए

पहचान पत्र बनाने के लिए नीचे दिये गए डॉक्यूमेंट में से कोई एक Document आपके पास है और एक पॉसपोर्ट साइज फोटो है तो अप्लाई कर सकते है.
  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • बिजली बिल
  • पानी बिल
  • राशन कार्ड
  • 10 वीं और 12 वीं की मार्कशीट

Mobile और Computer से Online Voter id Card कैसे बनायें

वोटर आईडी का आवेदन करना बहुत ही आसान है अपने मोबाइल या फिर Computer के जरिये से ऑनलाइन भी कर सकते है और Offline में अपने BLO  के जरिये भी कर सकते है जिसमे BLO को आपके सारे Document प्रदान करना होगा उसके बाद वो आपके फॉर्म को Fill कर के Apply कर देंगे.

वोटर आईडी के लिए आवेदन के प्रकार

Voter Id apply करने के दो प्रकार है Offline/ online

Online Voter id ऑनलाइन apply कैसे करें? 

वोटर आईडी ऑनलाइन अप्लाई करने की बहुत ही सरल प्रक्रिया है Nvsp (National voters services portal)  के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाए अपने राज्य के चुनाव कमीशन वेबसाइट पर ऑनलाइन फॉर्म Fill कर पाएंगे ये फॉर्म कोई भी आम व्यक्ति भी ऑनलाइन Fill कर पायेंगे यहाँ पर form 6 voter id apply online करने के ऑप्शन है आइये Step wise जानते है voter id online कैसे बनायें.

Step #1: Nvsp पर Register करें और Form चयन करें.
  1. Nvsp के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाए.
  2. Log in/Register पर क्लिक करें.
  3. Register a new User पर क्लिक करें अपना मोबाइल नंबर Fill करके Register कर लें.
  4.  Forms पर क्लिक करें.
  5. Form 6 (प्रारुप 6) पर क्लिक कर दें.

Step #2: Laguage, DoB, Guardian और Adress fill कीजिये.
  1. तीन भाषाओं में चयन कर लें (Hindi,malyalam,English)
  2. अपना राज्य,जिला,और विधानसभा,का चयन करें.
  3. अपना नाम Surname के साथ लिखें.
  4. अपने पिता या पति का नाम भरें (नाते का चुनाव करें).
  5. Dob (जन्म की तारीख) और लिंग का चुनाव करें.

Step #3: physical disablity, Mobile, Email, Supporting Document, आदि Fill कीजिये.
  1. वैकल्‍पिक विशिष्‍टियां यदि आप लाचार या अपंग है तो पाने Disability के अनुसार टिक करें अगर नही है तो किसी भी बॉक्स पर टिक न करें.
  2. अपना Email Id और मोबाइल नंबर लिखें.
  3. सहायक दस्तावेज में अपना पासपोर्ट साइज फ़ोटो, आयु प्रमाण पत्र,  पत्ता प्रमाण पत्र, (ऊपर दिए गए दस्तावेज में से कोई) दस्तावेज के प्रकार का चयन कर लें.
  4. घोषणा में अपना ग्राम,राज्य,जिला,और जिस Date को आप form fill कर रहे है उस Date को चुनें.
  5. पहली बार Voter id अप्लाई कर रहे है तो पहले वाले ऑप्शन पर क्लिक करें / इससे पहले कहीं अप्लाई कर चुके है तो दूसरे वाले ऑप्शन की टीक करें.
  6. Captcha code और जहाँ से आप फॉर्म fill कर रहे है उन जगह का नाम लिख के submit पर क्लिक करे दें.
sabmit करते ही form Sucsessful हो जाएगा जिसके बाद आपके ईमेल या मोबाइल पर एक Refrence कोड दिया जाएगा जिसके जरिये आप status चेक कर पायेंगे चुनाव अयोग्य  के अधिकारी द्वारा आपका फॉर्म चेक किया जाएगा जिसमे कुछ समय लगेंगे जिसके बाद आप वोटर आईडी डाक के द्वारा आपके घर पर भेज दिए जायेंगे.

Online Voter id offline अप्लाई कैसे करें.

यदि आपके पास कोई कंप्यूटर या फिर मोबाइल नही है या फिर ऐसी सुविधा नही जिससे आप ऑनलाइन अप्लाई कर सके तो हम आपको दूसरे offline के तरीके को बताने वाले है Voter id offline kaise बनायें आपको Offline पहचान पत्र बनाने के लिए आपको चुनाव आयोग्य के अधिकारी से सम्पर्क कर सकते है गाँव या शहर में स्कूल के ही किसी teacher को चुनाव आयोग्य का अधिकारी बना दिया जाता है तो आप उनसे संपर्क कर सकते है 

नीचे दिए गए दस्तावेज में से कोई एक दस्तावेज आपके पास है और एक पॉसपोर्ट साइज फ़ोटो है तो अप्लाई कर सकते है 
  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • बिजली बिल
  • पानी बिल
  • राशन कार्ड
  • 10 वीं और 12 वी की मार्कशीट
नजदीकी स्कूल के चुनाव अधिकारी के पास आपको ऊपर बताये गए दस्तावेज में से कोई एक दस्तावेज और पासपोर्ट साइज फ़ोटो जमा करना होगा जिसके कुछ ही दिन बाद आपका पहचान पत्र बन जाएगा और  वोटर लिस्ट में भी आपके नाम दर्ज हो जाएंगे और  voter id आपके घर पहुंचा दिया जायेगा.

Voter id से जुड़े कुछ सवाल और जबाव 

● Q :- Voter id क्या होता है?
Ans :- वोटर आईडी कार्ड एक आइडेंटिटी कार्ड होता जो इंडियन सिटिज़न यानी हर भारतीय नागरिक को Election commission of India Issue कर के देती है.

● Q :- वोटर आईडी को हिंदी में क्या कहते हैं?
Ans:- Voter id को हिंदी में पहचान पत्र कहते है.

निष्कर्ष

आज हमने क्या सीखा पहचान पत्र क्या है हमारे द्वारा दी गयी जानकारी में अगर कोई Doubt है तो आप हमे Comment कर के पूछ सकते है ये जानकारी आपको अच्छा लग हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा share करे.

ये भी पढें -

धन्यवाद


Post a Comment

Previous Post Next Post