अगर आप एक नए ब्लॉगर है तो आप जरूर ब्लॉगर पर अपना ब्लॉग बनाया होगा हर एक ब्लॉगर शुरुआत में ब्लॉगर से ही अपनी ब्लागिंग की journey strart करते है ब्लॉगर एक फ्री प्लेटफार्म यहाँ पर कोई भी व्यक्ति अपना ब्लॉग फ्री में बना सकते है ज्यादातर लोग Blogger को ही ब्लॉगिंग के लिए चुनते है पर Blogger Basic Seo Settings के बारे में नही जानते है.


ऐसे में कई bloggers है जिनको Blogger की Advance Seo settings नही पता है आज हम इस पोस्ट के जरिये इसी विषय मे जानेंगें की blogger की Seo setting बहुत आसान और useful है इन सेटिंग्स को complete करके आप बहुत ही अच्छा रैंकिंग प्राप्त कर सकते है ये सारे settings आपको रैंकिंग में बहुत मदद करते है.

Blogger Blog Me Advancee Seo Setting Kaise Kare

ये सारे Setting को करने पहले आपको बता दु की आप ये सारे सेटिंग बहुत ही अच्छे और ध्यान से करें अगर कोई भी गलती आप कर देते है तो आपके ब्लॉग में दिक्कतें आ सकती है इसलिए आप हमारे द्वारा बताए गए steps को अच्छे से follow करें.


एक चीजे जो सबको पता होंगे कि Wordpress में बहुत सारे Seo plugins होते है पर ब्लॉगर में ऐसे कोई भी plugins नही है इसलिए हम blogger settings search preferences in hindi में सीखेंगे आइये जानते है. 


Blogger में Seo सेटिंग कैसे करें  ( New Interface )

1. Optimize Blog Tittle 

जब आपके ब्लॉग को कोई गूगल में सर्च करता है तो वहाँ सबसे पहले आपके ब्लॉग का Tittle दिखता है इसलिए टाइटल बहुत ही जरूरी है हो सके तो अपना टाइटल ब्लॉग से related रखें.

Blogger ब्लॉग में tittle कैसे Add करें

ब्लॉगर में टाइटल को एंटर करने के लिए आपको blogger में log in करके Setting के option पर  क्लिक करना है अब आपके सामने ब्लॉगर की सेटिंग आ जायेगी आप को "Basic" में tittle पर क्लिक करें और अपने blog से संबंधित kyewords को enter करें और Save पर क्लिक करें.

2. अपने ब्लॉग पर Https enable करना है

अब आपको HTTPS को जरूर on करे क्योंकि ये बहुत जरूरी होता है ब्लॉग के लिए अगर आप ये सेटिंग नही करते है तो आपको Url और Redirection में दिक्कतें आ सकती है.

Blogger ब्लॉग की Https कैसे Enable करें.

पहले आपको HTTPS वाले section में जाना है और HTTPS availability को On करना है और HTTPS Redirect को भी On करना है ताकि जब भी कोई आपके ब्लॉग को बिना https सर्च कर तो वो https पर redirect हो जाये.

3. Meta Description 

अगर आपको पता नही है कि meta description क्या है मेटा डिस्क्रिप्शन की उदाहरण दे तो जब भी कोई व्यक्ति गूगल में सर्च करता है तो Blog के tittle के नीचे Meta Decription होते है अगर आपका ब्लॉग Tech से रिलेटेड है तो आपको Tech related ही meta discription डालने है.

अपने ब्लॉग में meta डिस्क्रिप्शन के लिए 160 characters इस्तेमाल कर सकते है आपके ब्लॉग जिस भी niche पर है आप उन niche के कीवर्ड्स का इस्तेमाल कर सकते है.

उदाहरण के लिए आपका कोई Tach blog है और आपके blog की भाषा हिंदी है तो आप Computer, mobile, Tv, Camera, internet, आदि जैसे जानकारियां हिंदी में ऐसा लिख सकते है. ये आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप कौन कौन से topic की जानकारी आपने ब्लॉग पर share कर रहे है.

Blogger में meta Description कैसे Add करें

अब आपको Meta Description वाले section में जाना है आपको Enable Serch Description  को on करना है नीचे आपको Serch Description का option दिखेंगे उस पर क्लिक करें अब आपको अपबे ब्लॉग से Related Keywords Enter करना है.

4. Custom Robot txt 

जब हम कोई blog लिखते है और उसे पोस्ट करते है  तो सबसे पहले google के bots उसे चेक करते है उसके बाद ही वो पोस्ट google में index होते है.

Robot txt की मदद से हम अपने ब्लॉग को fully control कर सकते है हमारे ब्लॉग में कुछ ऐसे pages होते है जिसे हम Google में index नही करना चाहते है तो हम Robot txt का इस्तेमाल करके उन pages को index होने से रोक सकते है.

Blogger blog में Robot txt कैसे Add करे

सबसे पहले आपको Crawlers and indexing वाले Section में जाना है आपको Enable custom robots.txt को On करना है अब आपको Custom robot txt पर क्लिक करना है और अपने Generate किये हुए Robot txt को enter करके Save पर क्लिक कर दीजिए.

User-agent: *
Disallow: /search
Allow: /

Sitemap: https://www.okhindiwale.com/atom.xml?redirect=false&start-index=1&max-results=500

ऊपर दिए गए Robot txt code को अपने ब्लॉग में Add कर सकते है मेरे blog की url को change करके अपना Url डालना न भूलें

5. Custom Robot Header tags

इसे सेटिंग करके अपबे ब्लॉग में जिसे index नही करना चाहते है उसे आप fully control कर पायेंगे अब आपको Enable custom robots header tags को On करना है 

● Homepage Tags 
All और Noodp को ऑन करके Save कीजिये.

● Archive and Serch page tags
No index और Noodp को on करके Save कीजिये.

● Post And Page Tags
All और Noodp को on करके Save कीजिये.

निष्कर्ष
आज हमने सीखा की ब्लॉगर में एडवांस Seo कैसे करे इस जानकारी से जुड़ी कोई Doubt हो तो आप हमें commnet करके पूछ सकते है ये जानकारी आपको अच्छा लगा हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा Share करें।

ये भी पढ़े -

धन्यवाद

Post a Comment

Previous Post Next Post