Blogging आजकल बहुत ही Famous है ज्यादातर लोग ब्लॉगिंग Prefer कर रहे है पर कोई लोगो को ये पता नही होता है Blogging क्या है और कैसे करे अगर आप भी नही जानते है तो आप सही पोस्ट पर आए है 

Blogging kya hai aur Blogging kaise kare

इंटरनेट के दौर में बहुत सारे ऐसे तरीके है जिससे ऑनलाइन पैसे कमा सकते है इन्ही में से एक तरीका है Blogging ये आजकल इंडिया में बहुत पॉपुलर है तो हम इसी पॉपुलर तरीके के बारे जानेंगे कि Blog kya hota hai in hindi


Blog क्या है 

ब्लॉग एक ऑनलाइन वेबसाइट होती है जो कि जानकारियों को Text, Video, Imges, के माध्यम से साझा करती है इस तरह के Content को ब्लॉग पोस्ट कहते है Blog को web Log भी कहा जाता है ब्लॉग को हमेशा update किया जाता है, वहीँ इसमें नए content को blogger के द्वारा अक्सर publish किया जाता है.

सभी ब्लॉग के अलग अलग उद्देश्य होते है ब्लॉग का पहला उद्देश्य लोगों को अपनी और आकर्षित करने का होता है और साथ ही कुछ लक्ष्य को हासिल करने का होता है Business को grow करना भी होता है या फिर लोगो जानकारियां पहुँचाना भी हो सकता है

Blog किसी टॉपिक पर हो सकता है जैसे कि News blog, travel blog, food blog, technology Blog, Health Blog, Sports Blog आदि। Blog के इन topics को niche कहा जाता है.


ब्लॉग कितने प्रकार के होते हैं?

1. Presonal Blog 

presonal ब्लॉग उसे कहते है जो कोई एक व्यक्ति द्वारा बनाया गया और एक ही व्यक्ति के द्वारा संचालन किया जाता हो उसे presonal ब्लॉग कहते है लेकिन blog किसी भी niches पर हो सकता है जैसे News, tech, Fashoin, आदि जैसे niches रहते है presonal ब्लॉग किसी किस Group में काम नही करता है अगर किसी भी तरह के फायदे और नुकसान होते है तो वो सिर्फ ब्लॉग के owner को होते है. 

Personal Blog में अपने hobbies के हिसाब से या फिर आपने interest के हिसाब से ब्लॉग को मैनेज करता है दोस्तों Personal Blog बहुत से प्रकार के हो सकते हैं ये blog के owner पर निर्धारित रहता है कि उनका किस क्षेत्र में interest है.   

2. Group Blog

Group ब्लॉग में एक से ज्यादा व्यक्ति काम करतें है Group ब्लॉग में एक से ज्यादा Topics होते है आगे चलकर presonal ब्लॉग बहु Group ब्लॉग बन सकता है आजकल ज्यादातर Presonal ब्लॉग Group ब्लॉग तब्दील हो रहे है.

Group ब्लॉग पर topics की संख्या ज्यादा होती है इसलिए इन blogs पर traffics की संख्या थोड़े ज्यादा होते है उदाहरण के लिए मैन लीजिये की आप sirf mobile phones के ऊपर ब्लॉग पोस्ट लिख रहे है लेकिन मोबाइल के अतिरिक्त आप मोबाइल से related जितने भी चीजें है आपने उनपर ब्लॉग लिख रहे है तो उसे Group ब्लॉगिंग कहा जाता है.

3. Corporate Blog 

ये ब्लॉग किसी विशेष कंपनी के कार्य के लिए होता है कंपनियां अपने Business की Sell बढ़ाने के लिए कॉरपोरेट ब्लॉग बनाती है उन blogs का मुख्य उद्देश्य अपने कंपनी की product को Promote करके Sell बढ़ाना होता है corporate ब्लॉग को बिज़नेस ब्लॉग भी कह सकते है इन blogs पर Company की profile, Services, और product की जानकारी प्रदान की जाती है.

4. Niche Blog

इस blogs पर किसी खास विषय पर बने होते है इसमें blogger एक Topic चुनता है जैसे Sports, Foods, Movies, Entertainment, Helth, Technology, Travel, Education, Fashion, News, आदि जैसे विषय पर ब्लॉग लिखता है किसी खास जानकारी देने वाले ब्लॉग को niche ब्लॉग कहते है.

5. Affilate blog

Affiliate blog Product की marketing करता है इसमें किसी भी product के बारे में अच्छी सी जानकारी दी होती है जिसे यूजर पढ़ते है प्रोडक्ट अच्छा लगने पर Blogger द्वारा दिये गए Affilate लिंक पर क्लिक करके product को खरीदते है जिससे ब्लॉगर Commision मिलता है बहुत सारे bloggers affilate program कर इस्तेमाल करके लाखों रुपये कमा रहे है.

6. Event Blog 

बहुत लोगों को ये पता नही होता है कि Event blogging क्या है  Event ब्लॉग का मतलब है कि कोई भी त्योहार जैसे Holi, Diwali, Dussehra, Chritmas, Republic Day, Independence Day, आदि कई सारे त्योंहार जैसे मौकों या nicche पर लिखे जाने वाले Blogs को Event blog कहते है.

7. News Blog 

Media का नाम सुनके तो समझ ही जाते है कि मीडिया क्या है मीडिया ब्लॉग का मतलब है जितने भी news है उन News को सब्दों में लिखकर जानकारी देने वाले ब्लॉग को News ब्लॉग कहते है इसमे बहुत सारे लोग Group blogging की तरह काम करते है 

ऊपर हमने ब्लॉग के प्रकार के प्रकार के बारे में जाना आइये अब जानते है कि Blogging kya hai in hindi

Blogging क्या है?

किसी Blog के लिए किए गए कार्य जैसे post लिखना, Seo करना, Daily post Publish करना, आदि इन जैसे ब्लॉग पर किये जाने वाले काम को ब्लॉगिंग कहते है google पर अधिक उपस्थित जानकारी Text के रूप मे उपलब्ध है गूगल पर सर्च करने पर इन्ही ब्लॉग के माध्यम से गूगल हमे जबाव देता है.


ब्लॉग लेखन क्या है?

Blog लेखन एक तरह का ऑनलाइन जानकारी प्रदान करने का जरिया है ब्लॉग लेखन में Blogger अपने जानकारी को शब्दों में लिखता है और अपने Blog पर पोस्ट करता है उस जानकारी से जुड़ी कोई भी सर्च अगर Google में होते है तो उस ब्लॉगर द्वारा लिखे गये जानकारी को User ( जिस व्यक्ति ने सर्च किया) को दिखाये जायेंगे.

Blogging के प्रकार

1. Event Blogging 

Event ब्लॉगिंग किसी खास दिन के लिए होते है जैसे Holi, Diwali, Dussehra, Chritmas, Republic Day, Independence Day, IPL आदि जैसे मौकों पर किये जाने वाले ब्लॉगिंग को event blogging कहते है इन blogs पर इन Event से जूड़े यूजर ही आयेंगे.

2. Parmanent blogging 

Parmanent ब्लॉगिंग का मतलब है कि आप हमेशा की लिए blogs लिखते रहेंगे जैसे मैन लीजिये की आपने Tech nich को चुना है और ये tech दुनिया मे कभी खत्म नही होंगें इसलिए जब तक tech रहेगा आप tech से related Blogs लिखते रहेंगें इसी को Parmanent blogging कहते है.

इस तरह के ब्लॉग Authority ब्लॉग होते है और यूजर बार बार इन Blogs पर Return आते है.

Blogger कौन होता है?

Blogger वह होता है जो ब्लॉगिंग करता है किसी ब्लॉग पर काम करने वाला व्यक्ति ब्लॉगर कहलाता है जैसे मैं इस ब्लॉग पर काम कर रहा हूँ तो मैं भी एक blogger हूँ.

ब्लॉग क्या होता है - Blog kya hota hai in hindi

ब्लॉग एक online वेबसाइट होती है जो कि हमे Text, video, Images, के जरिये हमे जानकारी प्रदान करती है इस तरह के Content को ब्लॉग पोस्ट कहते है Blog को web Log भी कहा जाता है ब्लॉग को हमेशा update किया जाता है वहीँ यहाँ पर ब्लॉगर के द्वारा हमेशा नयी नयी जानकारियां publish किये जाते है जो हमारे बहुत काम आते है.

Blogging कैसे करें

ब्लॉगिंग करने के लिए आपको सही तरिके से ब्लॉग बनाना आने चाहिए तो आइये जानते है कि ब्लॉग कैसे बनाये एयर ब्लॉगिंग कैसे करें.

1# Blog बनायें

ब्लॉगिंग करने के लिए आपको ब्लॉग बनाना बहुत जरूरी है अगर आप Begginer है आपके पकस पैसे नही है तो आप फ्री ब्लॉग भी बना सकते है अगर आपको पास थोड़े पैसे है तो आप paid ब्लॉग बनायें.

◆ Free ब्लॉग बनायें

अगर आप एक फ्री ब्लॉग बनाकर ब्लॉगिंग की शुरुआत करना चाहते है तो आप Blogger.com का इस्तेमाल कर सकते है ब्लॉगर एक गूगल का product है एयर ये इस्तेमाल करने में बहुत आसान भी है इस interface बहुत ही सिंपल है इसे एक नए ब्लॉगर आसानी से इस्तेमाल कर पायेंगे.

Blogger का उपयोग करके बहुत आसानी से ब्लॉग Create कर सकते है क्योंकि ब्लॉगर फ्री प्लेटफॉर्म है यहाँ हमें किसी भी तरह के charges नही लगते है इसलिए इसमें कुछ बंदिशें है जो हमे थोड़ा रैंकिंग में नीचे रखता है हो सके तो paid blog बनायें.

◆ Paid ब्लॉग बनायें.

अगर आपको एक Professional ब्लॉग बनाना है और profesionally ब्लॉगिंग करना चाहते है तो आप एक paid blog बनायें Hosting (Wordpress) और Domain खरीदें wordpress का इस्तेमाल करें.

अगर आप नही जानते है कि डोमेन कैसे खरीदे तो आप ये पोस्ट पढें- Domain Name क्या है और कैसे खरीदे

क्योंकि wordpress में बहुत सारे Advance फीचर्स है जो आपको रैंकिंग में मदद करता है 

अगर आप ब्लॉगिंग में नए है तो आप blogger का इस्तेमाल कर सकते है blogging के लिए धीरे धीरे आप जब ब्लॉगिंग अच्छी तरह से सिख जायेंगे जब आपको लगे कि अब मैं Paid hosting Afford कर सकता हु तो आप Blogger से wordpress में shift कर सकते है.

2# Blogging से जुड़ी जानकारियां सीखें

ब्लॉगिंग में आपको Writing, SEO, Keyword Reserch आदि जैसे चीजें सीखने होते है आइये एक एक करके जानते है इनके बारे में.

SEO करना 

ब्लॉगिंग में Seo बहुत जरूरी होता है Seo बहुत ही अच्छा तरीका है अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने के लिए लगभग सभी bloggers Seo का इस्तेमाल करके ही अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाते है Seo हमारे Ranking का सबसे बड़ा जरिया है अगर हम Seo नही करेंगें तो हमारे Blog पर Organic ट्रैफिक कभी नही आयेंगे.

seo में किसी webpage को इस तरह ऑप्टिमाइज़ किया जाता है की किसी targeted keyword को serch करने पर वह वेब पेज रिजल्ट में आए.

Keyword Reserch करें

Keyword reserch करना Seo का बहुत ही बड़ा और Important पार्ट है कोई भी ब्लॉग पोस्ट कीवर्ड को टारगेट करके ही लिखा जाता है जैसे हमने ये पोस्ट लिखा है कि ब्लॉगिंग क्या है और ब्लॉगिंग कैसे करें ये एक Keyword है जो हमने रिसर्च किया है

Content Writing और ब्लॉग लिखने का तरीका

Content writing ब्लॉगिंग का सबसे जरूरी काम है ब्लॉगिंग में सबसे ज्यादा समय इसमें ही लगता है और हमारे content पर हमारा Ranking निर्भर करता है कॉन्टेंट लिखने के लिए हमारा typing skill और grammer बहुत अच्छा होना चहिए.

Content writing में ही हमे अपने Keyword की palacement करना होता है और Seo Optimize भी करने होते है अगर हम अपने कंटेंट को seo ऑप्टिमाइज़ नही करेंगें तो हमारे रैंकिंग में बहुत सारी दिक्कतें आयेंगी.


3# Blog Post लिखें

Seo और content writing के साथ आपको ब्लॉग पोस्ट लिखना है अगर आपका पोस्ट का Seo अच्छे से किया गया होगा तो वह पोस्ट जल्दी से जल्दी गूगल में रैंक करेगा और इससे आपको ब्लॉग पर ट्रैफिक भी आयेगा.


4# ब्लॉग से पैसे कमायें

ब्लॉग से पैसे कमाने के कई सारे तरीके है ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए आपको अच्छे से अच्छे पोस्ट लिखना होगा जिससे आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आये आगर आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आएगा तभी आप Eraning कर सकते है ब्लॉग से पैसे कमाने के कई सारे method है आइये जानते है.

◆ Adsense 

Aedsense एक Ad कंपनी है एडसेंस एक गूगल का ही प्रोडक्ट है हमारे वेबसाइट पर जब अच्छी खासी Content हो जाते है जैसे 20 -25  तब google ले policy के तहत हम अपने वेबसाइट को गूगल Adsense के लिए भेजते है.

Google हमारे Site को Review करता है अगर हमारे वेबसाइट पर sufficent sufficient पोस्ट औऱ गूगल के policy के को follow करते है वेबसाइट को बनाया गया है तो गूगल हमारे वेबसाइट को Aprooval दे देता है जिसके बाद हम गूगल के Ads को अपने वेबसाइट पर Show करवा के पैसे कमा सकते है.

◆ Afillate Marketing

Affilate मार्केटिंग में भी हम ज्यादे पैसे कमा सकते है इसके लिए हमे थोड़ी बहुत अफ्फिलेट मार्केटिंग से जुड़ी थोड़ी भी जानकारी आवश्य होने चाहिए तभी आप Affilate से पैसे कमा सकते है.

Affilate में product की मार्केटिंग करना होता है आप अपने ब्लॉग पर किसी भी अच्छे Affilate product से Relted पोस्ट लिखेंगे और यूजर द्वारा उस पोस्ट पढ़ा जायेगा अगर उस product से related जानकारी यूजर को पसंद आता है तो यूजर आपके द्वारा दिये गए Affilate लिंक पर क्लिक करके product को Buy करेंगे जिसमें से आपको कुछ percentage commision मिलेंगें.

निष्कर्ष 
आज हमने आपको ब्लॉगिंग क्या है और ब्लॉगिंग कैसे करें के बारे मे बताया है अगर आपको इस जानकारी से जुड़ी कोई doubt है तो आप हमें comment करके पूछ सकते है ये जानकारी आपको अच्छा लगा हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा Share करें।

ये भी पढ़ें-

धन्यवाद

4 Comments

Post a Comment

Previous Post Next Post